CBSE Syllabus 2020-2021

सीबीएसई पाठ्यक्रम [ CBSE Syllabus ] एक ऐसा सूचि हैं जहा पर कक्षा 1 से लेकर 12 तक सभी विषयो का क्रमबद्ध सारांश सूचि उपलब्ध हैं। इस सूचि के अनुसार विधयर्थी अपनी अध्धयन प्रकिया एवं अध्यापक अपनी शिक्षण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

इसमें एक प्रारूप होता हैं की विध्यार्ती क्या पढ़े और परीक्षा में क्या क्या आने वाले हैं। देश के लगभग सभी एंट्रेंस परीक्षा में सीबीएसई पाठ्यकर्म के हिसाब से प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रत्येक वर्ष सीबीएसई कक्षा 1 से लेकर 12 तक के लिए पाठ्यक्रम जारी करती हैं, जसिमे विध्यार्ती एवं अध्यापको के लिए सामान्य जानकारी से लेकर विस्तृत जानकारी होती हैं।

यहाँ पर हमने सीबीएसई के पाठ्यक्रम व करिकुलम कक्षा 1 से लेकर 12 तक के लिए, विस्तृत में विषयानुसार सूची बनाया हैं। मुफ्त मे सीबीएसई व एनसीईआरटी के किताबे डाउनलोड करे [NCERT Books PDF]।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2020 – 2021 के लिए कक्षा 9 से लेकर 12 तक के पाठ्यक्रमो में बदलाव किया हैं, और जहाँ तक सीबीएसई ने कहा की COVID-19 के वजह से पाठ्यक्रम में कमी की गयी हैं।

CBSE Syllabus 2020-2021

CBSE Reduced Syllabus 2020-2021 [सीबीएसई के घटा हुआ सिलेबस]

सीबीएसई ने कक्षा 9 से लेकर 12 तक के सभी विषयो में लगभग 30 प्रतिशत की कमी किया हैं शैक्षणिक सत्र 2020 – 2021 के लिये। इस Covid-19 पान्डेमिक के वजह से बोर्ड के पाठ्यक्रम समिति एवं माननिये सुप्रीम कोर्ट ने भी इस सीबीएसई पाठ्यक्रम [CBSE Syllabus] की कटौती को मंजूरी दे दी हैं। सीबीएसई के पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के पढाई के बोझ कम करने में सहायता करता हैं।

नया सीबीएसई पाठ्यक्रम 2020 – 2021 [CBSE Syllabus] बच्चों के बहुत ही फायदेमंद हैं एवं उन्हें इस पान्डेमिक परिस्थिति में सहायता मिलेगा। सीबीएसई के इस नए पाठ्यक्रम 2020 – 2021 में सब कुछ विस्तृत में दिया हुआ हैं, जिसमे टॉपिक, अध्धायय, यूनिट के नाम से दिया हुआ हैं। इसके अलावा जो यूनिट और अध्धायय को हटा दिया गया है उसका भी विवरण हैं।

सीबीएसई के नवीन पाठ्यक्रम का पीडीएफ आप यहाँ हमारे वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

Class 1 to 12 CBSE Syllabus [कक्षा 1 से 12 तक सीबीएसई सिलेबस]

हमने सीबीएसई के परीक्षा में आने वाले प्रश्न पत्र का प्रारूप दिया हैं जो परीक्षा के दृश्टिकोण से उनमे सौपे गए अंक को भी दर्शाता हैं। यह विद्याथियो को अपनी पढाई में ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेगी एवं विधायर्ती अपना महत्वपूर्ण समय का भी सही से उपयोग कर पायेगी।

यहाँ पर हमने कक्षा 1 से 12 तक के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम को संक्षेप में दिया हैं एवं यदि आप चाहते हैं तो ऊपर दिए हुए लिंक से विस्तृत पीडीऍफ़ पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप सीबीएसई के नवीन सिलेबस के साथ NCERT बुक्स एवं हल डाउनलोड करना चाहते हैं तो मुफ्त में कर सकते हैं।

हम सभी विद्यार्थियों को सुझाव देंगे की वो पहले सीबीएसई के करिकुलम को पढ़ ले, यह कक्षा 1 से 12 तक के लिए हैं। यदि आप परीक्षा की तैयारी से पहले इसे देख लेंगे तो आपको तय करने में आसानी होगी की आपको अपनी विषय किस विषय पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करना हैं, ताकि आपकी कुल अंक में से अच्छे अंक प्राप्त कर सके।

The objective of the CBSE Curriculum [CBSE पाठ्यक्रम का उद्देश्य]

सीबीएसई बोर्ड केवल भारत में ही नहीं दुनिआ में से एक बेहतरीन शिक्षा बोर्ड हैं क्योकि यह कभी आपको किसी क्षेत्र व भाषा में नहीं बांधता है। सीबीएसई एक गतिशील निकाय हैं जहा पर प्रति वर्ष अपने पाठ्यक्रम को बदलता रहता हैं। सीबीएसई अपने विध्यार्तीयो का ध्यान रखते हुए एवं उनकी मानसिक व शारीरिक स्तिथि के हिसाब से सिलेबस में बदलाव करता हैं। यदि आप अपनी परीक्षा के लिए नए रणनीति बनाना चाहते हैं एवं नविन सिलेबस का जानकारी चाहते हैं तो, NcertSolution के इस पेज को स्क्रॉल करते रहे।

सिलेबस में आपेक्षिक बड़े बदलाव, निम्नलिखित निचे दिया हुआ है:

  1. छात्रों को अपनी आंतरिक क्षमता का पता लगाना चाहिए और आत्म-जागरूकता बढ़ानी चाहिए।
  2. वे मानवता की भलाई के लिए प्रौद्योगिकी और सूचना का उपयोग करना सीखते हैं।
  3. उन्हें मूल्यों और सांस्कृतिक शिक्षा को विकसित करना होगा।
  4. उन्हें जीवन कौशल को बढ़ावा देने, अपने स्वयं के लक्ष्यों को निर्धारित करने और आजीवन सीखने के लिए ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम होना हैं।
  5. उन्हें अपनी प्रतिभा को लोगों के सामने एक्सप्रेस करने होंगे और दुसरो को भी अच्छे काम के लिए सहराना दे।
  6. सिलेबस को 25-33% तक कम किया गया है, हालांकि पूरे अध्याय को हटाया नहीं गया है।
  7. सिलेबस में से गैर-आवशयक भागो को काम किया गया हैं और वैचारिक भागो को अधिक किया गया हैं।
  8. ऑनलाइन कक्षाओं को अध्ययन का सबसे अच्छा स्रोत बनाने के लिए एक संशोधित दृष्टिकोण।

सीबीएसई कक्षा 12 के सिलेबस में हुए बदलाव 2020-2021

नया शिक्षा नीति एवं पुरे दुनिया में फैले पान्डेमिक के वजह से सीबीएसई ने बोर्ड के कक्षा 10 व 12 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव लाने का निर्णय लिया। इस बदलाव से बच्चो में रचनात्मक और विश्लेषणात्मक सोच को बढ़ावा मिलेगा।

सीबीएसई ने नए अकादमिक अधिवेशन 2020 – 2021 से 2023 तक के लिए एक नयी वैकल्पिक विषय को जोड़ा हैं, जबकि निम्नलिखित विषयो कोई बदलाव नहीं किया गया हैं:

  1. Mathematics
  2. Accountancy
  3. History
  4. Geography
  5. Economics
  6. Business Studies
  7. English Core