JEE, NEET, और बोर्ड परीक्षा कम पाठ्यक्रम पर आधारित होगी: शिक्षा मंत्री ने कहा। - NcertSolution

JEE, NEET, और बोर्ड परीक्षा कम पाठ्यक्रम पर आधारित होगी: शिक्षा मंत्री ने कहा।


Updated on

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा की आने वाले परीक्षाओं में विद्यार्थियों से कम किये हुए सिलेबस से प्रश्न पूछे जायेंगे। शिक्षा मंत्री ने यह सब केंद्रीय विद्यालय के वेबिनार में कहा। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी जेईई मुख्य 2021 और एनईईटी 2021 परीक्षाएं कम पाठ्यक्रम के आधार पर होंगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और अन्य बोर्डों ने 2021 में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस को कम कर दिया है। बोर्ड कक्षाओं में कक्षा 10 और कक्षा 12 हैं।

शिक्षा मंत्री ने लाइव वेबिनार के दौरान कहा की, “छात्रों को केवल अपने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा और अन्य परीक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड पाठ्यक्रम 2021, जैसे कि जेईई 2021 और एनईईटी 2021 के आधार पर संशोधित पाठ्यक्रम का अध्ययन करना होगा। प्रश्न केवल उस छोटे हिस्से से पूछे जाएंगे”।

मंत्री जी ने यह भी कहा की ऑफलाइन कक्षाएं बहुत ही जल्दी शुरू होने वाली हैं। जहाँ कोविड-19 पान्डेमिक के वजह से ऑफलाइन कक्षाओं को मार्च 2021 तक के लिए रोके हुए थे।

कुछ राज्यों में कुछ कुछ कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोला गया हैं, और बहुत सारे विध्यार्ती अभी भी ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। मंत्री ने कहा की ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेगी, विद्यालयों के खुलने के बाद भी।

Please Share & Support 🙏

Leave a Comment